Tuesday, February 4, 2014

Muslim Rashtriya Manch to celebrate social harmony week


मुस्लिम राष्ट्रीय मंच आगामी 18 फरवरी से 24 फरवरी तक सामाजिक सद्भावना सप्ताह मनाएगा. दिल्ली के संयोजक मुशीर खान जी की अध्यक्षता में 31 जनवरी को संपन्न हुई बैठक में अपनी गतिविधियों की समीक्षा और आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विचार-विमर्श किया गया. इस बैठक में दिल्ली, हरियाणा तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.


मंच की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सप्ताह के अंतर्गत विश्व एक कुनबा है (वसुधैव कुटम्बकम), सबकी सलामती सबको सुकून, भिड़ाव नहीं, मिलाप चाहिए-भेद नहीं  बंधुत्व चाहिए, मजहब बहकने के लिये नही, महकने के लिये है, अपनी माँ की पूजा, दूसरे की माता का आदर, दिल और दिमाग दोनों में समन्वय, अपनापन बढ़ाना है, परायापन मिटाना है, गाय व अन्य जीवों को चारा व सुरक्षा, बीमारों के लिए दवा व दवा के साथ साथ समय सेवा और समर्पण जैसे कल्याणकारी संदेशों का व्यापक प्रसार किया जायेगा.

मंच के सह संयोजक इमरान चौधरी ने कहा कि इस दौरान मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यकर्ता दो तरह से समाज हित में काम करेंगे. वे व्यक्तिगत तौर पर अपने अन्दर इंसानियत को जगाने के साथ साथ ईश्वर की समस्त योनियों (मखलूक), चाहे वे आकाश में उड़ने वाले पक्षी हों या जमीन पर चलने वाले या पानी मे तैरने वाले प्राणी हों, के साथ सद्भावना के अपने सम्बन्ध को और मजबूत करने का काम करेंगें.
बैठक में मंच के राष्ट्रीय संयोजक मोहम्मद अफजाल ने कहा कि हमने अपनी 12 वर्ष की यात्रा में सबसे अधिक महत्व मानवता की सेवा को दिया है.
मंच के संगठन संयोजक गिरीश जुयाल ने कहा कि आज आम मुसलमान नेतृत्व (कयादत) के लिये अब मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर निहारता है. उन्होंने बताया कि मुस्लिम राष्ट्रीय मंच देश के 25 राज्यों के 318 जिलों मे 4178 स्थानों पर मानवता, सेवा, शिक्षा, देशभक्ति तथा उन्नति के सिपाही के नाते काम करके अपनी पहचान बना रहा है.  
बैठक में विशेष रूप से हरियाणा की तीनों विश्वविद्यालयों के पूर्व कुलपति डा॰ सर्वानन्द आर्य, अंतिम मुगल बादशाह बहादुरशाह जफर के प्रपौत्र नवाब शाह मोहम्मद खान , नूर आलम ट्रस्ट के अध्यक्ष महबूब जैडी, सहारा कल्याण समिति के अध्यक्ष शमाखान आदि ने भी अपने विचार-विमर्श में भाग लिया.
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अपने कार्यकर्ताओं का एक बड़ा सम्मेलन मंच 6 फरवरी को दिल्ली में करेगा, जिसका संयोजक दिल्ली हेतु इरफान मिर्जा, पश्चिमी उत्तरप्रदेश हेतु हाकीम मन्सूरी व हरियाणा हेतु खुर्शीद राजका को मनोनीत किया गया.

No comments:

Post a Comment